Upcoming Mobile India

News Detail

गूगल voice search algorithm क्या है

Posted Date : To February 02, 2019

गूगल voice search algorithm क्या है |हिंदी गाइड

आज मैं जिसके बारे में बात करने जा रहा हूं , Most important गेम चेंजिंग Search engine Optimization जो है गूगल voice search algorithm, मतलब गूगल का Google assistant।

ऐसे तो काफी सारे गैजेट्स हैं जिनका नाम आप जानते होंगे, जैसे कि Google assistant, Alexa और Siri, यह सब आज के डेट पर काफी ज्यादा ट्रेंड पर हैं l

अगर आप सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन पर काम करते हैं या आप एक Blogger हैं या आप कोई सा Branded blogs चला रहे हैं तो आपको बहुत ज्यादा सचेत हो जाना चाहिए। दोस्तों अगर आप SEO कर रहे हैं तो आप क्या सोचते होंगे, कि आप जो भी Content बना रहे हैं, यह आपका जो भी Keyword है।

आपके Visitors या आपके जो Targeted Audience हैं। गूगल पर जाकर उस Keyword को सर्च करते हैं मतलब कि वर्ड टाइप करते हैं तो आप क्या चाहते हैं, कि आप क्या चाहते हैं कि आपने जो भी कंटेंट बनाया है या जो भी कीवर्ड इंप्लीमेंट किया है वह गूगल के सर्च में rank करें या टॉप पर आए।

मतलब यह है कि आपका मेन एम है कि वैसा कीवर्ड का ऑप्टिमाइज करना और उससे अपने website पर अप्लाई करना ताकि कोई भी गूगल पर आपके रिलेवेंट कीवर्ड सर्च करें तो गूगल आपका पेज शो करें।

 

But just wait

2019 में यह सारी चीज चेंज हो जाएगी क्योंकि दोस्तों गूगल के एक सर्वे के मुताबिक 2018 में 35% लोग Google voice search का इस्तेमाल कर रहे हैं, जो कि 2020 तक 50% से हो जाने की संभावना है।

लोग आज के टाइम वॉइस सर्च के माध्यम से ही अपना प्रोडक्ट को या कोई सा सर्विस ढूंढते हैं, एक ऐसा टाइम आ जाएगा कोई टाइप नहीं करेगा गूगल पर सभी बोल के ही गूगल पर कुछ भी ढूंढ लेंगे।

2019 से 2020 तक ना जाने कितने सारे चीज आ जाएंगे कि, गूगल पर जाकर टाइप कोई नहीं करेगा।

तब Search engine Optimization total base करेगा वॉइस सर्च पर l

अगर आप SEO करते हैं या आपका ब्लॉग है या आप SEO के स्टूडेंट हो तो यह कंटेंट यह आर्टिकल आपके लिए है।

फ्यूचर में कोई भी या आपका कस्टमर है वह गूगल पर सर्च करके अपना टाइम बर्बाद नहीं करेगा। वह सीधे गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करेगा l

 

For Example

 

हेलो गूगल नियर बाय सलून,

हेलो गूगल नियर कॉफी शॉप,

हेलो गूगल प्ले न्यू सोंग्स,

हेलो गूगल केक शॉप नियर मी।

 

लोग इस तरह से बात करके कुछ भी सर्च किया करेंगे l विजिटर अपना मोबाइल से बात किया करेंगे।

 

इसका सलूशन क्या है?

दोस्तों जब भी कोई भी visitor या आपका रीडर अपना जो भी रिक्वेस्ट गूगल पर वॉइस सर्च से ढूंढेगा तो आपको क्या करना चाहिए।

इसके लिए 4 Theory के बारे में बात करेंगे l यह 4 Theory आपको हेल्प करेगी l

  • सबसे पहला कि आपका जो वेबसाइट है, या जो ब्लॉग है, वह मोबाइल फ्रेंडली होना चाहिए, थोड़ा भी गड़बड़ नहीं होना चाहिए, अगर थोड़ा भी प्रॉब्लम है तो आपको इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा। क्योंकि कल का कस्टमर सारे मोबाइल में है ।
  • जो आपका की वर्ड हो वह कन्वरसेशनल हो मतलब जैसा हम बात करते हैं lआप जो भी Keywords ले वह कन्वरसेशनल कीवर्ड होना चाहिए।
  • आपको अपना बिजनेस या Blogs हो या वेबसाइट हो उसका लोकेशन सेट करना पड़ेगा गूगल बिजनेस में जाकर आप अपना बिजनेस को लिस्टेड कीजिए, अपना लोकलाइजेशन बढ़ाइए। क्योंकि फ्यूचर का कस्टमर हर चीज अपने डोर स्टेप पर चाहेगा।
  • आपका keyword FAQ based होना चाहिए l जी हां दोस्तों FAQ based इसीलिए होना चाहिए उसमें आप खुद ही Question कीजिए और उसका जवाब दीजिए और जो भी FAQ Question बनाएंगे, वह Question कन्वरसेशनल क्वेश्चन हो l जैसा कि लोग या कस्टमर गूगल पर सर्च करते हैं वैसा ही कीवर्ड डालकर आप ऐसे FAQ बनाए और उसका जवाब भी दे।

Conclusion

आई होप कि आपने यह पूरा आर्टिकल पढ़ लिया होगा और आपको गूगल के voice search algorithm के बारे में बहुत कुछ पता चल गया होगा।

Read More