Upcoming Mobile India

News Detail

How to Write SEO Friendly Article Or Blog Post Hindi Guide

Posted Date : To March 07, 2019

SEO friendly blog post or article कैसे लिखें ?

 

SEO friendly blog post or article कैसे लिखें, हम अगर अपना Article को blog post को Google या yahoo जैसे सर्च इंजन पर फर्स्ट पेज पर लाना चाहते हैं या रैंक वन पे लाना चाहते हैं तो क्या-क्या करना चाहिए। अगर हमें अपने Articles और blogs पोस्ट को search engine पर रैंक करवाना है। जैसे मान लीजिए गूगल वर्ल्ड Top search engine है अगर इस पर ही रैंक आना आ जाए तो आप को भर भर के traffic मिल सकती है। Keyword research and place best position. चलिए जानते हैं दोस्तों की हमें अपना leanth of articals और blog post को rank करने के लिए क्या-क्या करना चाहिए। दोस्तों आपको यह भी याद रखना पड़ेगा कि Google algorithm के हिसाब से आपको काम करना चाहिए use images or Alt tags जैसा जैसा Google guidelines है अगर आप उसको follow करते हैं तो आपका SEO friendly blog post or article रैंक करेगा।

 

Content

 

Read :- OMG The Best high CPC keyword Ever

 

Keyword research and place best position

दोस्तों जैसा कि आप देख रहे होंगे कि Keyword resarch लिखा है तो आपको सबसे पहले कीवर्ड रिसर्च करना चाहिए जी हां दोस्तों आप अगर किसी भी टॉपिक के ऊपर लिखना शुरू कर देंगे तो नहीं होगा इसके लिए आपको सबसे पहले google keyword planner यह एक फ्री टूल है इस पर आप जो भी articles या blogs लिखना चाहते हैं उसका एक अच्छा सा कीवर्ड सर्च कर ले हमेशा याद रखेगा दोस्तों long tail  कीवर्ड ज्यादा जल्दी और बहुत दिनों तक ग्रो में रहता है तो आपको long tail  कीवर्ड सर्च करना है। और हां दोस्तों आपको वही कीवर्ड लेना चाहिए जिसका कीवर्ड कंपटीशन बहुत ही low हो ठीक है अगर आप high competition वाले keyword यूज करते हैं तो आप उसमे कंपटीशन नहीं कर पाएंगे। दोस्तों तो आपके लिए यही अच्छा होगा कि आप की वर्ड जब सर्च करें तो Low competition वाले की वर्दी लें और हां जी दोस्तों आपको long tail keywords ही चूज करना है long tail keywords आप उस पर बहुत दिनों तक करो करवा सकते हैं बहुत दिनों तक उससे ट्रैफिक मिल सकता है। उसके बाद आपने जो भी keyword search करा है अपने आर्टिकल या blog के लिए उस keyword को एक अच्छे से टाइटल बनाकर उसमें एक कंपलीट सेंटेंस बनाकर सेट करें एक अच्छे पोजिशन मे

 

Read :- The Ultimate Guide To Gmail recovery email

 

Good leanth of artical

जी हां आप जो भी ब्लॉग पोस्ट और आर्टिकल लिख रहे हैं उसका गुड लेंथ होना चाहिए आप को मिनिमम अपने आर्टिकल और ब्लॉक का लेंथ थाउजेंड वर्ड्स या उससे ज्यादा रखना चाहिए । फ्रेंड्स इससे आपको ही फायदा होगा और आपके आर्टिकल पर bounce rate भी कम होंगे।साथ ही दोस्तों आप अपने आर्टिकल और ब्लॉग पोस्ट में इंटरनल लिंक भी बनाए ताकि आपका एक पोस्ट की मदद से आप के दूसरे पोस्ट भी रैंकर जाएं इंटरनल लिंक बहुत ज्यादा ना हो, अगर आपने 1000 वर्ड्स के आर्टिकल या ब्लॉक बनाए हो तो उसमें 10 इंटरनल लिंक दे अगर 500 वर्ड्स के हैं तो उसमें आप मिनिमम 5 internal link दे। आप अगर इंटरनेट लिंक ज्यादा देंगे तो गूगल के एल्गोरिदम के हिसाब से यह स्पैम में अकाउंट हो जाएगा तो दोस्तों इस बात को आप जरूर ध्यान दें कि internal link जितना लिखा है उतना ही डालें, साथ ही आप को dofollow or nofollow link भी उस आर्टिकल या ब्लॉग पोस्ट पर बनाना पड़ेगा इसमें भी आपको ध्यान देना पड़ेगा कि बैलेंस सही रहे dofollow or nofollow link का।

 

Read :- गूगल voice search algorithm क्या है

 

Dont copy other content

आप यह बात को गांठ बांध लें कि आप जो भी लिखें अपना लिखें किसी का copy ना करें, गूगल का सख्त कहना है कि किसी का कंटेंट कोई कॉपी करेगा तो उसका आर्टिकल और ब्लॉग कभी रेंट नहीं करेगा और हो सकता है गूगल उसकी वेबसाइट को भी सस्पेंड कर दे। यानी कि दोस्तों आप अगर अपनी वेबसाइट blog या कंटेंट पर किसी और का कॉपी पेस्ट कर रहे हैं तो गूगल आपके कंटेंट को या ब्लॉक को कभी भी रेंट नहीं करने देगा और साथी हो सकता है आपकी जो वेबसाइट है या आर्टिकल यह ब्लॉग साइट जो भी है उसको सस्पेंड कर दें। किसी और का मेहनत चोरी नहीं करना चाहिए खुद को मेहनत करना चाहिए नहीं तो गूगल जब आप ऐडसेंस के लिए अप्लाई करेंगे तो कभी भी आपको google adsense नहीं मिल पाएगा मतलब आप गूगल से कोई भी अरणी नहीं कर पाएंगे तो आप अपना खुद का कंटेंट बनाएं और किसी और का कॉपी कभी ना करें।

 

Read :-(11) Popular तरीके ब्लॉग या आर्टिकल का ट्रैफिक कैसे बढ़ाए 2019

 

How to use images or Alt tags

किसी भी आर्टिकल और ब्लॉग पोस्ट में हम अगर इमेजेस एड करते हैं तो उसकी क्वालिटी और अच्छी हो जाती है, जितनी अच्छी हम इमेज उस पर ऐड करेंगे उतनी अच्छी हमारे आर्टिकल और ब्लॉक दिखेगी, लोग इस आर्टिकल को और ज्यादा पसंद करते हैं अगर जिस आर्टिकल में इमेजेस नहीं होता उसके मुकाबले इमेजेस वाले आर्टिकल को ज्यादा पढ़ा जाता है । दोस्तों आपको इसमें भी किसी का इमेज कॉपी नहीं करना है बहुत से फ्री साइट हैं जहां से आप फ्री में इमेजेस ले सकते हैं उनका इमेज आप अगर यूज करते हैं तो आप पर कोई कॉपीराइट नहीं लगता। दोस्तों जैसा की आप सभी जानते हैं अभी 5G Network का जमाना आने वाला है। और एक चीज आपको हमेशा याद रखना चाहिए गूगल इमेजेस को नहीं पड़ सकता है उसमें आपको ऑल टैग जरूर लगाना चाहिए बिना ऑल टैग लगाए गूगल को समझ नहीं आएगा कि आपने कौन सा इमेज उस पर डाला है। आपको यह भी पता होना चाहिए दोस्तों की इमेजेस में जो ऑल टैग लगा होता है इसके माध्यम से भी गूगल में रैंक करवाने में आसानी होती है तो ऑल ट्रेक का उपयोग जरूर करें।

 

Explain

इस पोस्ट में मैंने SEO ओ कैसे करें वह सारी मैन मैन चीजों को बताया है जिसकी मदद से आप अपने आर्टिकल और ब्लॉग पोस्ट को Rank करवा सकते हैं। आप इस आर्टिकल के माध्यम से अच्छी तरह से SEO सीख सकते हैं। SEO बहुत ही आसान है बशर्ते आपको कुछ नियमों का पालन करना चाहिए, आप अगर सारे नियम पालन करते हैं तो आपका पोस्ट और ब्लॉक को रैंक होने से कोई नहीं रोक सकता।

 

Conclusion

आप सभी रीडर्स से मैं यह पूछना चाहता हूं कि आपको यह पोस्ट कैसा लगा, आपके मन में एसडीओ से रिलेटेड कोई भी सवाल है तो आप हमें जरूर कांटेक्ट करें, मैं आप लोगों का मदद करूंगा।

Read More