Upcoming Mobile India

News Detail

Popular तरीके ब्लॉग या आर्टिकल का ट्रैफिक कैसे बढ़ाए 2019

Posted Date : To February 03, 2019

Popular तरीके ब्लॉग या आर्टिकल का ट्रैफिक कैसे बढ़ाए 2019

 

आज मैं आपको वो ट्रिक बताने जा रहा हूं जिससे आपका ब्लॉग रैंक भी करेगा और आपको भर भर के ट्रैफिक भी मिलेगी। जी हां इस आर्टिकल को आप लास्ट तक जरूर पढ़ें। और आर्टिकल अच्छा लगा तो शेयर और कमेंट जरुर करें l दोस्तों यह जितने भी ट्रिक में आप लोगों को बताने जा रहा हूं वह सब मैं खुद करता हूं। अपने ब्लॉग और आर्टिकल का ट्रैफिक बढ़ाने के लिए how to get traffic to your website। अगर इस सब ट्रिक से मेरा फायदा हो सकता है, मुझे ट्रैफिक मिल सकती है तो आपको भी जरूर मिलेगा।

 

तो चलिए अब सीधे टॉपिक पर आता हूं कि कैसे आप अपने ब्लॉग या आर्टिकल का ट्रैफिक कैसे बढ़ाए

 

शुरुआत से आपको बताता हूं ताकि आपको सारा समझ आ जाए और किसी से कोई हेल्प ना मांगना पड़े।

 

कंटेंट

 

  • Choose टॉपिक आप जिस चीज के ऊपर ब्लॉग या आर्टिकल लिखना चाहते हैं।
  • कीवर्ड रिसर्च जिस टॉपिक के ऊपर लिख रहे हैं।
  • सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन फ्रेंडली आर्टिकल या ब्लॉग लिखें।
  • इंटरनल लिंक जोड़े अपने पोस्ट का।
  • एक्सटर्नल लिंक दे।
  • अपने सेम नीच टॉपिक वाली वेबसाइट पर Backlink बनाएं।
  • कॉपी पेस्ट ना करें।
  • इमेज में ऑल टैग (Alt tag) यूज करें।
  • फोरम ज्वॉइन करें नीच टॉपिक पर।
  • quora और yahoo answers ज्वॉइन करें।
  • सोशल मीडिया शेयरिंग करें।

 

अपने आर्टिकल या ब्लॉग के लिए टॉपिक Choose करें।

 

आपको जो अच्छा लगता है या सीधे बोलूं तो आपको जो आता है कुछ भी, जो कुछ भी, आप उसको अच्छा से लोगों के बीच अगर एक्सप्लेन कर सकते हैं, तो आप उसी टॉपिक को लो। यह आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद रहेगा। अगर आप खाना बनाना जानते हो तो आप इस टॉपिक को ले सकते हो या आपको मैथ आता है तो आप यह भी टॉपिक ले सकते हो कुछ भी लो जो आपको 100% परसेंट आता हो। क्योंकि आधा अधूरा ज्ञान बहुत खतरनाक होता है तो आप समझ गए होंगे आपको टॉपिक कैसा और कैसे यूज करना है।

 

कीवर्ड रिसर्च कैसे करें।

 

सिंपली मैं आपको सजेस्ट करूँगा गूगल का फ्री टूल गूगल कीवर्ड प्लानर यह अच्छा है मैं भी इसी को इस्तेमाल करता हूं। या तो आप पैड टूल भी इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कि सेमरस, आरिफ और भी बहुत हैं बट अभी लोग इन तीनों का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं। तो चलिए जानते हैं कीवर्ड रिसर्च कैसे करें। आपने टॉपिक Choose कर लिया, मान लीजिए आपने टॉपिक लिया है ‘हेल्थ’ अब इस टॉपिक पर लिखना चाहते हैं कि “मोटापा कैसे कम करें” तो आप सीधे जाकर लिखना शुरू मत कर दीजिए गा। आप पहले कीवर्ड का कंपटीशन, विजिटर पर मंथ और सीपीसी चेक कर ले उसके बाद ही , लिखना शुरू करें l

 

आप अगर ब्लॉगिंग स्टार्ट कर रहे हैं तो मैं कहूंगा

 

  • कंपटीशन हमेशा लो Choose करना चाहिए,
  • विजिटर कम से कम पर मंथ 100 से 1000 तक होना चाहिए
  • और सीपीसी आप देख ले हो सके तो हाई ढूंढे l

 

 

SEO फ्रेंडली ब्लॉग या आर्टिकल कैसे लिखें।

 

आपने टॉपिक Choose कर लिया कंटेंट के लिए कीवर्ड भी ढूंढ लिया l अब कंटेंट लिखना है तो कैसे लिखें फ्रेंडली ब्लॉग पोस्ट और आर्टिकल। टाइटल h1 टैग सिर्फ एक बार यूज करना है और दोबारा कहीं नहीं। फर्स्ट पैराग्राफ में मैन कीवर्ड जो आपने ढूंढा था कीवर्ड प्लानर में उसको यूज करें उस पैराग्राफ में दो बार उससे ज्यादा नहीं। हर पैराग्राफ डेढ़ सौ words से ज्यादा बढ़ा ना करें। यूजर फ्रेंडली कंटेंट लिखें ताकि जो आप लिख रहे हैं लोगों को आसानी से समझ आ जाए। पैराग्राफ के ऊपर अगर दूसरा टाइटल दे रहे हैं तो h2 का यूज करें। इसी तरह H3, H4 टैग यूज करें पर ध्यान दें h1 टैग सिर्फ एक बार ही इस्तेमाल करें। कंटेंट का साइज 1000 वर्ड से ज्यादा हो। इससे बाउंस रेट कम होगा।

 

इंटरनल लिंक कैसे जोड़े पोस्ट पर।

 

आपने जो कंटेंट लिखा है उस कंटेंट में पिछला कंटेंट का लिंक जोड़े l मैं आपको सलाह दूंगा कि आप जो कुछ भी लिख रहे हैं वह पूरा एक सीरीज में लिखें आपको ज्यादा फायदा मिलेगा। इंटरनल लिंक जोड़ने से अगर आपका पोस्ट रैंक होगा तो साथ में लिंक वाले पोस्ट पर भी क्लिक मिलेगा वह भी Rank हो जाएगा और उस पर भी विजिटर आएंगे और आपको ऑर्गेनिक ट्रेफिक मिलेगा।

 

एक्सटर्नल लिंक कौन से वेबसाइट का दें l

 

आपने कंटेंट लिखा उसमें आपने मान लीजिए गूगल का जिक्र किया है तो आप उस पर google.com का लिंक दे सकते हैं याद रहे अच्छा वेबसाइट का एक्सटर्नल लिंक दे तो आपको फायदा होगा।

 

कॉपी पेस्ट ना करें।

 

जो भी टॉपिक लिखे फ्रेश लिखें आपको जो आता है वही लिखें कहीं से कॉपी पेस्ट भूलकर भी ना करें I इसीलिए मैं बोल रहा हूं टॉपिक वही ले जो आपको 100% परसेंट आता हो तो आपको कॉपी करने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।

 

इमेज में ऑल टैग जरूर दें।

 

जो भी कंटेंट लिखा है आपने उस कंटेंट में इमेज यूज जरूर करें वह भी वैसे वेबसाइट से इमेज ले जिससे इमेज डाउनलोड और यूज करने से कोई कॉपीराइट ना लगता हो और जो भी इमेज कंटेंट में लगाएं उसमें ऑल टैग जरूर लगाएं l बिना ऑल टैग के गूगल को समझ नहीं आता यह इमेज किस चीज के बारे में है।

 

सेम नीच टॉपिक पर Backlink बनाएं।

 

नीच का मतलब होता है मिलता-जुलता टॉपिक, अपने मान लीजिए हेल्थ के ऊपर लिखा है तो आप सेम टॉपिक वाले वेब साइटों पर बैकलिंक बनाने का कोशिश करें इससे जो भी विजिटर मिलेगा वह क्वालिटी विजिटर मिलेंगे। हमेशा याद रखें सेम टॉपिक और सेम नीचे वालों पर Backlink मिल जाए तो बहुत फायदा होता है, हाई पी आर Do follow बैकलिंक कैसे बनाएं।

 

फोरम ज्वॉइन करें नीच टॉपिक पर।

 

फोरम का मतलब साधारण भाषा में बोलूं तो लोगों के पूछे गए सवालों का जवाब दिया जाता है इन पर। तो आप गूगल में सर्च कीजिएगा आप जिस टॉपिक पर लिख रहे हैं उसी टॉपिक पर फौरन ज्वाइन करें और आप भी सवाल जवाब देना शुरू करें। और जब भी मौका मिले अपनी पोस्ट का लिंक भी डालते रहें।

 

Quora और yahoo answers ज्वॉइन करें।

 

दोस्तों आपको यहां से ऑर्गेनिक ट्रेफिक भर भर के मिलेगी। आप विश्वास नहीं करेंगे आपको यहां से अगर ट्रैफिक मिलना शुरू हो गया तो आपको इतना ट्रैफिक मिलेगी कि आप संभाल भी नहीं सकते और आपने सोचा भी नहीं होगा इतना ऑर्गेनिक ट्रेफिक आपको कुंवारा और याहू से मिल सकती है। इन पर जॉइन करने के बाद आप सेम टॉपिक यानी नीच टॉपिक सर्च करके लोगों का सवालों का जवाब दें और जवाब मैं अपने पोस्ट का लिंक जरूर दें। यहां से आपको No फॉलो बैक लिंक मिलेगी पर यहां से No फॉलो बैक लिंक भी मिलना बहुत बड़ी बात है l यहां से No फॉलो में भी अच्छे खासे ट्रैफिक मिलते हैं।

 

सोशल मीडिया शेयरिंग।

 

सारा कुछ करने के बाद आप अपने पोस्ट को सारे सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, टि्वटर, लिंकडइन, इंस्टाग्राम यूट्यूब के वीडियो के माध्यम से शेयर जरूर करें । जितना ज्यादा आप शेयर करेंगे उतना ज्यादा आपका पोस्ट शेयर होगा उस पोस्ट पर विजिटर पड़ेंगे और आपका डोमेन अथॉरिटी और पेज अथॉरिटी भी बढ़ेगी ।

 

Read More : चलिए जानते हैं दोस्तों 5G स्माटफोन इंडिया और पूरे दुनिया में कब तक लांच होने वाले हैं?

 

मैं तो इन सब चीजों को फॉलो करता हूं, आप भी जरूर करें l जब मुझे विजिटर मिलती है तो आपको भी जरूर मिलेगी। आई होप यह पोस्ट आप लोगों को अच्छा लगा होगा मैंने जो बताने की कोशिश की आप लोग समझ गए होंगे। कि ब्लॉग या आर्टिकल का ट्रैफिक कैसे बढ़ाए

Read More